अपने बच्चे को ठीक से प्रशिक्षित करने के लिए सही टॉयलेट सीट का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है।

- 2021-05-10-

बच्चे की स्थिति के अनुसार पहले यह पता लगाने में देर नहीं लगती कि किस प्रकार का बच्चा हैशौचालय की सीटेंउपलब्ध हैं।

राइडिंग टॉयलेट

आम तौर पर कार्टून शैली में बच्चा घोड़े की तरह उस पर सवारी कर सकता है। यह एक प्यारा रूप है और बच्चे का ध्यान आकर्षित करता है। सामने की तरफ कार्टून की आकृति बच्चे को आगे झुकने से रोक सकती है और सुरक्षित है। यह उन शिशुओं के लिए अधिक सुविधाजनक है जो खुली क्रॉच पैंट पहनते हैं।

कुर्सी प्रकार शौचालय

कुर्सी के प्रकार का शौचालय एक छोटी कुर्सी की तरह होता है, जिसके पीछे कुर्सी होती है, इसलिए बच्चे को बैठने में बहुत सुविधा होती है। वयस्क शौचालय के करीब होने से बच्चे को बड़े होने पर वयस्क शौचालय में जाने में मदद मिलेगी। एक बच्चा जो स्वतंत्र रूप से खड़ा हो सकता है और स्वतंत्र रूप से खड़ा और बैठ सकता है। यदि आपका शिशु छोटा है, तो आपको आगे झुकने से रोकने के लिए माता-पिता की सहायता की आवश्यकता है।

संक्षिप्त शौचालय

दरअसल, यह एक छोटा पॉटी है, लेकिन इसे बच्चे के शरीर के हिसाब से खास आकार और स्थिरता के साथ डिजाइन किया गया है। संक्षिप्त, साफ करने में आसान और स्टोर करने में आसान। बच्चा अकेला बैठ सकता है, लेकिन यदि आप इसे स्वतंत्र रूप से उपयोग करते हैं, तो आपको खड़े होने और स्वतंत्र रूप से बैठने में सक्षम होने की आवश्यकता है।

शौचालय पैन

वो ____ की तरह दीखता हैशौचालय की सीटऔर इसे सीधे एक वयस्क शौचालय के ऊपर रखा जा सकता है। छोटे शौचालय का उपयोग करने की प्रक्रिया से गुजरे बिना बच्चा सीधे शौचालय जा सकता है। यह 1 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त है जिन्हें अपने माता-पिता की कंपनी की आवश्यकता है।

प्रशिक्षण प्रक्रिया में, मैं माता-पिता को कुछ सुझाव भी देता हूं:

1. शौचालय की सामग्री पर ध्यान दें।शौचालय की सीटएक चिकनी सतह होनी चाहिए ताकि बच्चा बैठने में सहज हो। सामग्री सुरक्षित है और कोई तीखी गंध नहीं है।

2. दराज के साथ शौचालय चुनना सबसे अच्छा है। यह साफ करने के लिए अधिक सुविधाजनक होगा, और बच्चे को शौच के बाद इसे बाहर फेंकने दे सकता है।

3. ऐसे शौचालय जो बहुत नए और अनोखे हैं और जिनमें बहुत अधिक कार्य हैं, अनुशंसित नहीं हैं। पॉटी का काम बच्चे की शौच की आदत को विकसित करना है। कुछ शौचालय संगीत समारोहों के साथ "लक्जरी मार्ग" लेते हैं या कई खिलौनों से सजाए जाते हैं। हालांकि ऐसा शौचालय बच्चे को आकर्षित कर सकता है, लेकिन बच्चे के लिए मल त्याग करना भी आसान होता है। ध्यान भटकाना वास्तव में शिशुओं के लिए अच्छी शौचालय की आदतें पैदा करने के लिए अनुकूल नहीं है।

4. बच्चे के लिंग के अनुसार रंग चुनें। यदि यह एक मादा बच्चा है, तो आप कुछ गर्म रंग चुन सकते हैं, और एक नर बच्चा कुछ शांत रंग चुन सकता है, जो बच्चे की लिंग विशेषताओं के अनुरूप अधिक है। पुरुष शिशुओं को पेशाब करते समय छींटे पड़ने का खतरा होता है, और मुंह के गहरे सामने वाले शौचालय का चयन किया जा सकता है।

5. शौचालय प्रशिक्षण में जाने की कोई जल्दी नहीं है। शिशुओं में बड़े व्यक्तिगत अंतर होते हैं, समान परिणामों की अपेक्षा न करें। अपने बच्चे को घबराहट में दोष न दें, "आप उस पर पेशाब क्यों नहीं करते?" इस समय, आप "मैं हमेशा वैसे भी सीखूंगा" के आशावादी विचार से खुद को आराम दे सकते हैं।